Ad
ख़बर शेयर करें -

भवाली ::- जिलाधिकारी नैनीताल का जनपद नैनीताल में अपना कार्यभार ग्रहण करने का प्रथम उद्देश्य जनपद को जाम से मुक्त करना, साकार होता दिखाई दे रहा है। कुमाऊं मंडल का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले भवाली क्षेत्र से कुमाऊँ को जाने वाले यात्रियों को अब जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा, हल्द्वानी से पर्वतीय जिलों की ओर रुख करने वाले वाहनों को पार्किंग की भी सुविधा मिलेगी।
 लंबे समय से भवाली क्षेत्र में जाम और पार्किंग की समस्या बनी हुई है जिसके समाधान के लिए जिलाधिकारी ने भूमि चिन्हित करते हुए कार्ययोजना बनाई थी, जो कि साकार होती दिखाई दे रही है।
भवाली स्थित लकड़ी टॉल भूमि पर शासन द्वारा पार्किंग और शॉपिंग प्लाजा बनाए जाने की योजना को मंजूरी दी गई है। रुपए 08 करोड़ की लागत से भवाली में पार्किंग व शॉपिंग प्लाजा की कार्ययोजना को स्वीकृति दी गई है जिसके क्रियान्वयन के लिए प्रथम चरण में 02 करोड़ की धनराशि भी अवमुक्त कर दी गई है। विदित है कि भवाली रोडवेज स्टैंड पर दुकानों की वजह से आये दिन जाम लगा रहता है, शॉपिंग प्लाज़ा में निर्मित होने वाली दुकानों में उक्त दुकानों को शिफ्ट करने से जाम की समस्या का समाधान हो जाएगा। शॉपिंग प्लाजा में दुकानों सहित सरकारी कार्यालय, बैंक जैसी संस्थाओं को भी शिफ्ट किया जाएगा।
 भवाली में लकड़ी टाल स्थित भूमि में भविष्य में निर्मित होने वाली पार्किंग में भीमताल, मुक्तेश्वर व हल्द्वानी को जाने वाली टैक्सियों को स्थान दिया जाएगा। साथ ही भवाली में बाजार में स्थित दुकानों की वजह से सड़क किनारे पार्क होने वाली गाड़ियों के लिए भी पार्किंग की व्यव्यस्था रहेगी जिससे व्यवस्थित तरीक़े से वाहनों की व्यवस्था रहेगी।

Ad


 इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा भी भवाली में ही नए बस अड्डे का निर्माण किया जा रहा है तथा इस अनुरूप कार्ययोजना तैयार की रही है कि अल्मोड़ा, रानीखेत और नैनीताल की तरफ जाने वाली गाड़ियां को बस अड्डे के पास पार्किंग की व्यवस्था की जा सके।
गौरतलब है कि जिस प्रकार नैनीताल में विभिन्न स्थानों को चिन्हित कर पर्यटकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था के मद्देनजर दूरदर्शी कार्य किया जा रहा है उसी प्रकार भवाली में पार्किंग और शॉपिंग प्लाजा की कार्य योजना के बनने से पूरे कुमाऊं क्षेत्र में आने जाने वाले वाहनों व पर्यटकों को काफी राहत मिलेगी। विदित है कि नैनीताल में कुमाऊँ मण्डल विकास निगम द्वारा पार्किंग निर्माण का कार्य गतिमान है जिससे न्यायालय व कलेक्टरेट परिसर में आने वाले लोगों को भी पार्किंग की सुविधा मिलने से लगातार लगने वाले जाम से निजात मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  ये वादिंया ये फिजाएं बुला रही है तुम्हें……………… मस्ती करनी है तो आएं इन स्थानों पर…. मौका सिर्फ 15 दिन….

 नैनीताल विधायक, सरिता आर्य ने भी भवाली क्षेत्र में शॉपिंग प्लाजा व पार्किंग बनाए जाने की योजना को स्वीकृत कर धनराशि अवमुक्त करने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया है।

Ad
Ad
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments