ख़बर शेयर करें -

नैनीताल ::- राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर समस्त जनपद मे आगमी सात नवंबर दिन सोमवार को एक सफाई महा अभियान के रूप में चलाया जाएगा अभियान के दौरान शिप्रा नदी में भवाली से खैरना तक लगभग बीस किमी तक एक विशेष अभियान भी चलाया जायेगा -जिलाधिकारी ने शिप्रा नदी से खैरना तक सफाई महा अभियान में जिला स्तरीय अधिकारी, एक हजार सीनियर स्कूली बच्चे, एनजीओ, महिला समूह सहायता, महिला मंगलदल, ग्रामप्रधान, जिला पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका, वनविभाग, एवं पीआरडी आदि प्रतिभाग करेंगे।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में आगामी सात नवम्बर दिन सोमवार को जनपद के सभी क्षेत्रों एवं शिप्रा नदी में भवाली से खैरना लगभग बीस किमी तक विशेष सफाई अभियान को सफल बनाने के लिए जिला कार्यालय नैनीताल के सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों एवं शिप्रा नदी कल्याण समिति के पदाधिकारियो के साथ बैठक ली।
बैठक में श्री गर्ब्याल ने अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी एवं उपजिलाधिकारी राहुल साह को निर्देश दिये हैं कि सफाई अभियान में किसी प्रकार कमी न रहे को ध्यान में रखते हुए प्लानिंग के तहत पूर्ण तैयारी एवं शिप्रा नदी में भवाली नगरपालिका से खैरना तक लगभग 20 किमी तक विशेष सफाई महा अभियान के अन्तर्गत भवाली शहर में सैक्टर, रातीघाट, गरमपानी से खैरना हेतु 10 सेक्टरों में विभाजित करना सुनिश्चित करें साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी, सीनियर स्कूली बच्चे, एनजीओ, महिला समूह सहायता, मंगलदल, ग्रामप्रधान, जिला पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका एवं वनविभाग, पीआरडी आदि को प्रतिभाग करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि अपने स्तर से समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों को निर्देशित करना सुनिश्चित करें कि वें अपने-अपने विद्यालयों में सफाई अभियान करवाना सुनिश्चित करें वह अभियान के तहत जो भी कूड़ा इत्यादि इक्कठा होगा उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करंे ताकि उस कूड़े का सही ढंग से निस्तारण किया जा सके। उन्होंने जनपद के समस्त नगारिकों से अनुरोध किया है कि वे भी महा सफाई अभियान में प्रतिभाग करते हुए पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना योगदान जनपद को पॉलीथीन एवं इत्यादि कूड़े से निजात दिलायें। उन्होंने नगर पालिकाओं, नगर निगमों, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायतों को निर्देश दिये हैं सफाई अभियान के तहत मास्क एवं दस्ताने एवं आवश्यक सामग्राी की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के प्रबन्धक को निर्देश दिये हैं कि वे भी सात नवम्बर को अभियान के तहत स्कूल व मन्दिर परिसर में सफाई अभियान करवाना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल के हनुमानगढ़ी के जंगल में लगी भीषण आग