ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा :::- सृष्टि ट्रस्ट, उत्तराखंड द्वारा सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन, एसीटी ग्रांट्स, BYJU’s एजुकेशन फॉर ऑल इनिशिएटिव और एजुकेशनल इनिशिएटिव्स के सहयोग से मई, 2022 में लॉन्च किया गया प्रोजेक्ट डिजिटल शक्ति मई 2023 में सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, अल्मोड़ा जिले के 4 चयनित ब्लॉकों जैसे लमगराह, ताकुला, हवालबाग और द्वाराहाट में 83 सरकारी स्कूलों में घर पर सीखने के लिए 600 छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण ऐप, एमडीएम सॉफ्टवेयर और इंटरनेट पैकेज के साथ स्थापित टैबलेट वितरण किये गए थे I
Sshhrhsiti शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से उत्तराखंड की ग्रामीण महिलाओं और युवाओं के उत्थान के लिए पिछले 14 वर्षों से उत्तराखंड में काम कर रही है।
2022 में सृष्टि ने डिजिटल शक्ति प्रोजेक्ट हासिल किया। जिसने 600 सरकारी स्कूल के छात्रों को BYJU’S प्रीमियम लर्निंग ऐप और माइंडस्पार्क ऐप वाले टैबलेट वितरित किए। BYJU का प्रीमियम लर्निंग ऐप और माइंडस्पार्क ऐप अंग्रेजी और हिंदी वीडियो, क्विज़ और प्रगति रिपोर्ट में अंतर्निहित सामग्री के साथ विज्ञान, गणित और एसएसटी में उपचारात्मक कोचिंग के लिए स्व-अध्ययन मॉडल प्रदान करता है। परियोजना का समग्र उद्देश्य उपकरण वितरण के स्केलेबल मॉडल स्थापित करना था जो छात्रों के लिए सकारात्मक सीखने के परिणाम सुनिश्चित कर सके और भविष्य के लिए एड-टेक सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉडल को समझ सके।
छात्रों के बीच एड-टेक ऐप पर सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए, 22 स्कूलों में एक “सुपर स्कूल” अभियान शुरू किया गया था, जहां शिक्षक छात्रों को घर पर पूरा करने के लिए BYJU’s या Mindspark पर हर हफ्ते पाठ्यक्रम-संरेखित अध्याय या वर्कशीट देंगे। सभी छात्र जिन्होंने 3 सप्ताह के लिए असाइन की गई गतिविधि को सफलतापूर्वक पूरा किया और सीखने वाले ऐप्स पर सीखने का महत्वपूर्ण समय बिताया, उन्हें अभियान के अंत में पुरस्कार प्राप्त करना था।
22 छात्रों को 200 छात्रों में से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में घोषित किया गया और उन्हें उनके संबंधित स्कूलों में सृष्टि ट्रस्ट टीम द्वारा पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। 22 स्कूलों में से, सबसे अधिक विजेता छात्रों वाले शीर्ष 5 सरकारी स्कूलों को उनके स्कूल पुस्तकालयों के लिए BYJU की विज्ञान और गणित की किताबों का एक-एक सेट दिया गया। प्रतियोगिता में पीएस तानी, हवलबाग ब्लॉक पहले, पीएस रियुनी, द्वाराहाट ब्लॉक दूसरे, जीआईसी बिरौरा, हवालबाग ब्लॉक तीसरे, पीएस ज्योली चौथे और जीआईसी लमगराह पांचवें स्थान पर रहे।
पीएस तानी, हवालबाग में चौथी कक्षा के छात्र दिव्यांशु जोशी, बीना जोशी, योगेश लटवाल और दिव्या लटवाल को प्राचार्य सुरेंद्र सिंह भंडारी ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। सृष्टि ट्रस्ट की ओर से वितरण कार्यक्रम में सुश्री नीमा दिनिया, फील्ड कोऑर्डिनेटर मौजूद रहीं, जबकि पीएस रियूनी, द्वाराहाट में कक्षा 4 के छात्र मनीष अधिकारी, पाराश जोशी, विवेक अधिकारी और अनुज जोशी को प्रिंसीपल श्रीमती नविता ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। वर्मा व शिक्षक नवीन। वितरण के लिए क्षेत्र समन्वयक मदन बिष्ट उपस्थित थे। जीआईसी बिरौरा, हवालबाग में कक्षा 8 वीं के छात्रों हिमांशु कुमार, दिव्या नेगी और भास्कर सिंह नेगी को जीआईसी बिरौरा के प्रिंसीपल नवीन चंद्र सोरारी और उनके शिक्षक रमेश चंद्र चतुर्वेदी द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया, जो इस परियोजना में सक्रिय रूप से शामिल थे। सृष्टि ट्रस्ट की ओर से सुश्री गुंजन देवरी, फील्ड कोऑर्डिनेटर और सुश्री पारोमिता सरकार, प्रोजेक्ट लीड उपस्थित थीं। पीएस ज्योली, हवालबाग में चौथी कक्षा के छात्र तनिष्क चोपड़ा और वंशिका सलाल को प्रिंसिपल मंजू वर्मा और शिक्षक दीप बिष्ट ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। सृष्टि ट्रस्ट की ओर से सुश्री हिमानी भकुनी मौजूद थीं।
जीआईसी लामगढ़ में कक्षा 8वीं की छात्रा आराधना नागरकोटी व अजय पाण्डेय को प्राचार्य त्रिभुवन कुमार एवं शिक्षक श्री. केएन जोशी और सीपी यदुवंशी। सृष्टि की ओर से विक्रम सिंह बिष्ट, फील्ड कोऑर्डिनेटर और सुश्री पारोमिता सरकार, प्रोजेक्ट लीड मौजूद थे। हम संपूर्ण सृष्टि परिवार और हमारे सभी उदार दानदाताओं की ओर से परियोजना के लिए उनके समर्थन के लिए स्कूल और शिक्षकों को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी :: रात के अंधेरे में अप्रिय घटना की फिराक में घूम रहा युवक अवैध चाकू के साथ गिरफ्तार