ख़बर शेयर करें -

नैनीताल::::- प्रयास संस्था द्वारा विश्व तम्बाकू दिवस के उपलक्ष्य पर बुधवार को नगर के तल्लीताल क्षेत्र के राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय व शहीद कैप्टन रमेश सिंह जूनियर हाईस्कूल में छात्र /छात्राओं को नशे के प्रति जागरूक किया।

इस दौरान छात्र, छात्राओं को बताया गया की धूम्रपान करने से स्वास्थ्य में कितना गंदा प्रभाव पड़ता है। दुनिया भर में तम्बाकू के इस्तेमाल को कम या बंद करने के लिए हर साल 31 मई को ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे’ यानी विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। तम्बाकू के इस्तेमाल से जुड़े स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई वहीं बताया गया कि तम्बाकू के सेवन से फेफड़े का कैंसर, हार्ट डिजीज, सांस की बीमारी समेत कई और गंभीर बीमारियां शामिल हैं। वहीं छात्र /छात्राओं को नशे से दूर रहने की सलाह दी गई।

वहीं बेस अस्पताल के कॉउंसलर कुंदन बिष्ट ने बताया बताया कि बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे पोषण कि आवश्यकता होती है, जिसमें धूम्रपान व नाशिली चीजों को देखकर बच्चें का ध्यान भटकता है और छोटे बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसका उद्देश्य धूम्रपान करने वालों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल :: उच्च न्यायालय ने देहरादून में सौंग की सहायक दुल्हनी नदी में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने के खिलाफ दायर जनहित में हुई सुनवाई



इस दौरान डॉ. नेहा गुप्ता, दिव्या नेगी, नेहा बोहरा, प्रधानाचार्य हेमू कांडपाल, मुक्त शाह, दीपा देवी, सरस्वती देवी,प्रधानाचार्य अनिल काट्योरा,नजमी जावेद, संगीता बिष्ट, मुक्ता बिष्ट, उज्वला चौधरी,भावना समेत अन्य लोग मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें 👉  छात्रसंघ चुनाव हल्द्वानी :: निर्दलीय प्रत्याशी रश्मि लमगड़िया ने 1294 वोटों से दर्ज की जीत, यहां देखें पूरा परिणाम