ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी :::- आरक्षी की पत्नी की सनसनीखेज हत्या के आरोपी को नैनीताल पुलिस ने किच्छा से किया गिरफ्तार। ग्रिल बनाने का बहाना बनाकर हथौडे से की थी हत्या। डीजीपी उत्तराखण्ड ने की पुलिस टीम को 01 लाख रूपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा।

03 नवंबर को एक युवक कपिल बिष्ट उम्र 17 वर्ष द्वारा थाना मुखानी में आकर सूचना दी गयी कि उसके घर का लॉकर टूटा हुआ है तथा उसकी माँ कहीं दिखाई नहीं दे रही है। इस सूचना के आधार पर थानाध्यक्ष मुखानी द्वारा तत्काल थाने से म.उ.नि बबीता मेहरा मय पुलिस बल को सूचनाकर्त्ता बालक के घर रवाना किया गया। थोड़ी ही देर में उस बालक की माँ की हत्या होने की सूचना मिलने पर रमेश सिंह बोहरा थानाध्यक्ष मुखानी,भूपेन्द्र सिंह धौनी क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी, हरबंस सिंह एसपी सिटी हल्द्वानी, डॉ. जगदीश चन्द्र एसपी अपराध/यातायात नैनीताल तथा डॉग स्क्वॉड एवं फोरैन्सिक टीम भी घटना स्थल पर पहुँच गये।
तद्पश्चात पंकज भट्ट, वरिष्ट पुलिस अधीक्षक भी स्वयं घटना स्थल का निरीक्षण करने पहुँचे। घटनास्थल पर मौजूद फोरैन्सिक टीम द्वारा घटना स्थल का सूक्ष्मता से अध्ययन कर घटना के साक्ष्यों को एकत्रित किया गया। एसएसपी नैनीताल द्वारा घटना स्थल का अवलोकन कर अधीनस्थ अधिकारियों तथा थानाध्यक्ष मुखानी को घटना का तत्काल अनावरण करने तथा आरोपियों को गिरफ्तार करने के कड़े निर्देश दिये गये।

पुलिस कार्यवाही:-

मुखानी क्षेत्र में आरक्षी की पत्नी की हुई हत्या के सम्बन्ध में अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा घटना का स्वतः संज्ञान लेते हुये पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को घटना का तत्काल अनावरण कर अभियुक्तों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिये गये साथ ही नीलेश आनन्द भरणे पुलिस उप-महानिरीक्षक कुमाऊँ परिक्षेत्र को भी अभियोग में की जा रही पुलिस कार्यवाही की समय-समय पर अध्यावधिक स्थिति ज्ञात करने के लिए निर्देशित किया गया।

1.अभियोग का पंजीकरण-थाना मुखानी में वादी शंकरसिंह बिष्ट पुत्र स्व. मोहन सिंह बिष्ट की तहरीर के आधार पर 04 नवंबर को थाना मुखानी में धारा 302/394 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।
2.पुलिस टीम का गठन- एसएसपी द्वारा हत्या का खुलासा करने के लिये एसपी क्राईम नैनीताल एवं एसपी सिटी हल्द्वानी के पर्यवेक्षण में तथा सीओ हल्द्वानी/सीओ ऑपरेशन्स नैनीताल के नेतृत्व में अभियुक्तों की तलाश, सुरागरसी- पतारसी, संदिग्धों से पूछताछ, सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन करने तथा विवेचनात्मक कार्यवाही व आरोपियों की गिरफ्तारी, लूटे गये नगदी, आभूषण व आलाकत्ल की बरामदगी हेतु निम्न टीमें गठित की गई।

नितिन लोहनी सीओ ऑपरेशन नैनीताल के निकट पर्यवेक्षण में

1- प्रथमटीम-अभियुक्तों की तलाश सुरागरसी-पतारसी के लिए आने जाने वाले रास्तों व सीसीटीवी का अवलोकन संदिग्धों से पूछताछ।

अभियुक्त का नाम व विवरण-अभियुक्त मौ.अशरफ उर्फ भूरा पुत्र अब्दुल नवी निवासी किच्छा उधमसिंह नगर हाल निवासी नई बस्ती किच्छा उधमसिंह नगर उम्र‘- 39 वर्ष को संदिग्धों से पूछताछ, सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन, सुसंगत तथ्यों एवं साक्ष्यों के आधार पर पुलिस टीम द्वारा नई बस्ती नूरी मस्जिद के पास किच्छा, उ.सि नगर से गिरफ्तार कर किया गया।

माल बरामदगी-
1- आलाकत्ल- 6 एक हथोडा जिसमें खून के धब्बे हैं।
2- अभियुक्त के कपडे-*जीन्स व कमीज जिसमें खून लगा हुआ है तथा जूते।
3- घटना में प्रयुक्त- मोटर साईकिल हीरो स्प्लैण्डर प्लस रजिस्ट्रेशन नं0-न्ज्ञ06ब्8462 तथा हैलमेट।
4- लूट का माल- 01 जोडी कान के झुमके, लॉकेट, 01 सोने का गलोबन्द, 01 सोने का मंगलसूत्र व 03 हजार रूपये नकदी बरामद किये गये।

5- हत्या का उद्देश्य व तरीका- आरोपी लगभग ढेड से 02 वर्ष पूर्व आरक्षी शंकर सिंह बिष्ट के घर पर ग्रिल का काम किया था। उसे मालूम था कि उसकी पत्नी भी अकेले ही घर पर रहती है। उसे पता था कि उसे देखकर वादी की पत्नी उसे अपने घर में आने देगी। वह कर्जे में डूबने के कारण पैसे जुटाने के लिये वादी के घर में लूट की योजना बनाकर अपनी मोटर साईकिल की पहचान बदलकर व नम्बर प्लेट मे कपडा बांध कर अपने जेब में एक हथोडा लेकर गया। लूट करने के लिये उसके द्वारा वादी की पत्नी से अन्य जगह ग्रिल लगाने के लिये ग्रिल की फोटो खीचने व पानी पीने का बहाना बनाकर अपने जेब में रखे हथोडे से मृतका महिला के सिर पर पीछे से हथोडे से लगातार वार कर मौत के घाट उतार दिया और वादी के घर से जेवरात व नगदी लूट कर फरार हो गया।

पुरुष्कार की घोषणा-
हत्या एवं लूट की घटना का अनावरण करने एवं आरोपियों को गिरफ्तारी करने में लगी पुलिस टीमों के द्वारा उक्त घटना का त्वरित एवं सुस्पष्ट अनावरण के लिए पुलिस के अधिकारियों एवं महानुभावों द्वारा पुलिस टीमों के उत्साहवर्धन के लिए निम्नानुसार पुरस्कार की घोषणा की गयी है।
1- अशोक कुमार पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड महोदय- 01 लाख रुपये।
2- नीलेश आनन्द भरणे पुलिस उप-महानिरीक्षक-50 हजार रुपये।
3- पंकज भट्ट एसएसपी नैनीताल-25 हजार रुपये।
4- बंशीधर भगत, विधायक कालाढूंगी विधानसभा-21 हजार रुपये।
5- जोगेन्द्र रौतेला महापौर हल्द्वानी-11 हजार रुपये।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल :: ट्रेड टेक्स में बढ़ोतरी को लेकर व्यापरियों में आक्रोश नगर पालिका ईओ को सौंपा ज्ञापन