ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा :::- क्षमता संवर्धन केंद्र (Capacity Building Centre CBC) के युवा सदस्यों और विद्यार्थियों द्वारा शारदा पब्लिक स्कूल अल्मोड़ा के छात्रों को हैरिटेज वॉक करवाई। जिसका विषय हमारी विरासत हमारा गौरव रहा। हैरिटेज वॉक के इस कार्यक्रम का समन्वयन CBC के सदस्य राहुल जोशी द्वारा किया गया और इस वॉक में राहुल के साथ नितिन पांडे, सोनू कुमार और मोहित मौजूद रहे। यह हैरिटेज वॉक में टैगोर हाउस, लालमंडी किला से अल्मोड़ा बाजार के ऐतिहासिक स्थलों से होते हुए मल्ला महल और अंत में नंदा देवी मंदिर तक हुई। इस वॉक के दौरान विद्यार्थियों को अल्मोड़ा के इतिहास से रूबरू होने का मौका मिला और सभी छात्रों ने अल्मोड़ा की विरासत को करीब से देखा।

वॉक के दौरान विद्यार्थियों को अल्मोड़ा से जुड़ी कई नई जानकारियां सीखने को मिली। छात्रों ने कहा की अल्मोड़ा की जिन गलियों से हम रोज गुजरते हैं हमें वही का इतिहास मालूम नहीं था जो की आज की इस हैरिटेज वॉक से हमें काफी कुछ सीखने को मिला। छात्रों ने हैरिटेज वॉक आयोजित करवाने के लिए अपने स्कूल के अध्यापकों का भी धन्यवाद व्यक्त किया और कहा की यदि इतिहास को इतनी रोचकता के साथ पढ़ाया जाएगा तो हमें सीखने में आसानी होगी और ऐतिहासिक स्थलों को देखने में मजा भी आयेगा।

इस दौरान 50 से अधिक विद्यार्थियों के दल ने हैरिटेज वॉक में हिस्सा लिया। इस मौके पर शिक्षिका जाया जोशी और शिक्षक पंकज खोलिया भी विद्यार्थियों के साथ वॉक का हिस्सा रहे और उन्होंने भी अपने अनुभव छात्रों के समक्ष साझा किए।

यह भी पढ़ें 👉  राज्य निर्वाचन आयोग के बेदखली आदेश पर उत्तराखंड हाई कोर्ट ने लगाई रोक…


शारदा पब्लिक स्कूल अल्मोड़ा की प्राचार्य विनीता लखचौरा ने हैरिटेज वॉक आयोजित करवाने को लेकर CBC के संयोजक शिक्षक कल्याण मनकोटी का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा की आगे भी हम पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए विविध नवाचारी प्रयोग करते रहेंगे।
इस मौके पर राहुल जोशी ने कहा की नई पीढ़ी को अपनी गौरवमयी विरासत को बचाए रखने के उद्देश्य से इस प्रकार की यात्राएं अल्मोड़ा और अल्मोड़ा के आस पास के क्षेत्रों में आगे भी लगातार जारी रहेंगी। उन्होंने कहा की जो कोई भी व्यक्ति हैरिटेज वॉक, नेचर वॉक, विवेकानंद सर्किट, अष्ट भैरव नव दुर्गा सर्किट आदि घूमना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। संपर्क सूत्र – 9997231879

यह भी पढ़ें 👉  स्कूल बस से उतरकर सड़क पार कर रहे आठ वर्षीय बच्चे को यात्री बस ने रौंदा... आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर हाइवे किया जाम