ख़बर शेयर करें -

भत्रोंजखान /रानीखेत ::::- राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान में ई-रक्तकोष विषय पर G 20 बैनर के अंतर्गत एवं एंटी ड्रग प्रकोष्ठ के तत्वाधान में जनजागरूक्ता कार्यशाला का आयोजन प्राचार्य प्रो.सीमा श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नोडल अधिकारी एंटी ड्रग प्रकोष्ठ डॉ.केतकी तारा कुमैय्यां के नेतृत्व में आयोजित की गई ।

इस दौरान नोडल अधिकारी ने बताया की ई-रक्तकोश एक सेंट्रलाइज्ड ब्लड बैंक सिस्टम है जिसकी नींव 7 अप्रैल 2016 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा द्वारा रखी गई वहीं बताया गया की अधिक से अधिक प्रतिभाग करने पर रक्तदान दाताओं का नाम डिजिटल डायरेक्टरी में दर्ज किया जायेगा ताकि आपातकालीन स्थिति में उनसे सहायता ली जा सके व साथ ही पंजीकरण करने के बाद यह डिजिटल माध्यम से यह दिखाया गया की अल्मोड़ा उत्तराखंड में 04 ब्लड बैंक सेंटर है जो अल्मोड़ा ब्लड बैंक सेंटर,सीएचसी भिकियासैन, सीएचसी द्वाराहाट,गोविंद सिंह मेहरा गवर्नमेंट हॉस्पिटल है।

वहीं प्राचार्य द्वारा सभी को इस मुहिम में बड़ चढ़कर प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी आवश्यक है जिसे हर 12 हफ्तों में दिया जा सकता है।

इस दौरान कार्यशाला में डॉ.पूनम, डॉ.रूपा, डॉ. रविन्द्र ,शुभम गंगवार, भूपेंद्र नेगी, रोहित, गिरीश, अरूण, जगदीश समेत 30 से अधिक छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें 👉  पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बताया भाजपा को बताया झूट बोलने की मशीन