ख़बर शेयर करें -

नैनीताल:::::- कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के प्रारम्भ होने पर नवागुंतक विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के स्वर्णिम गरिमायी इतिहास तथा परंपरा से परिचित कराने के साथ ही उच्च शिक्षा विभाग, विश्वविद्यालय और परिसर में संचालित विभिन्न शैक्षणिक, अशैक्षणिक गतिविधियों, सुविधाओं, योजनाओं, पाठ्यक्रम और परीक्षा संचालन की जानकारी देने हेतु विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम (स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम) दीक्षारम्भ 2023 का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि कुलपति कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रो.दीवान सिंह रावत एवं विशिष्ट अतिथि वन संरक्षक बिजूलाल टीआर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम (स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम) दीक्षारम्भ 2023 का शुभारम्भ करते हुए कुलपति प्रो.दीवान सिंह रावत ने कहा कि नवप्रवेशित विद्यार्थियों के नए वातावरण में समायोजित होने और सहज महसूस करने में मदद करने, छात्रों को अन्य छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ मित्रवत संबंध बनाने, सामाजिक प्रासंगिकता के मुद्दों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने और मानव मूल्यों को आत्मसात कर एक जिम्मेदार नागरिक बनने में छात्रों की सहायता के उद्देश्य से दीक्षारंभ का आयोजन किया जा रहा है।

कुलपति प्रो० रावत ने कहा कि यह समय आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है, जिसमें आप न केवल ज्ञान की प्राप्ति करेंगे, बल्कि अपने सपनों को पूरा करने की ओर प्रगति करेंगे। शिक्षा का मार्ग अपने आप में चुनौतियों और संघर्षों से भरपूर होता है, लेकिन यह आपके विकास और सफलता की दिशा में महत्वपूर्ण होता है। जीवन में सफल होने के लिए आपको न केवल अध्ययन में प्रवीणता प्राप्त करनी होगी, बल्कि आपको अन्य क्षेत्रों में भी समृद्धि प्राप्त करने के लिए संकल्पित रहना होगा।

कुलपति प्रो.रावत ने कहा कि आप नैतिकता, समर्पण और सहयोग की मानसिकता से आगे बढ़ें और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कठिनाइयों का सामना करें। जब हम अपने लक्ष्यों की ओर प्रगति करते हैं, तो हमारे पास नई संभावनाएं खुलती हैं और हम अपनी सीमाओं को पार करने में सक्षम होते हैं। उन्होंने कहा कि आपकी मेहनत, समर्पण और संघर्ष आपके सपनों की प्राप्ति में महत्वपूर्ण होंगे

यह भी पढ़ें 👉  भीमताल : जच्चा बच्चा की मौत को लेकर कार्यालय निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के बाहर किया धरना प्रदर्शन



नवागुंतक विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि वन संरक्षक बिजूलाल टीआर ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में महत्त्वपूर्ण पहल करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम की पहल की गई है। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों में संस्थान के प्रति जुड़ाव की भावना के साथ ही अधिकारों एवं उत्तरदायित्व का बोध होता है। उन्होंने कहा कि आपका समय मूल्यवान है, इसलिए उसे सही तरीके से उपयोग करें। आपका जीवन आपके हाथों में है, और आपकी मेहनत और संघर्ष ही उसे सुंदर और सफल बना सकता हैं। आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध रहें और कभी भी हार नहीं मानें।

इससे पूर्व आयोजन समिति द्वारा मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. दीवान सिंह रावत, विशिष्ट अतिथि वन संरक्षक श्री बिजूलाल टीआर एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष डीएसबी परिसर के निदेशक प्रो.एलएम जोशी का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर एवं शॉल ओढ़ाकर किया गया साथ ही तेजपत्ते का पौधा भी भेंट किया गया। विद्यार्थियों द्वारा कुलगीत एवं राष्ट्रगान की भी सुमधुर प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर नवागुंतक विद्यार्थियों हेतु एक्सटेम्पोर एवं क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का सञ्चालन प्रो. ललित तिवारी द्वारा किया गया।

विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. एलएस लोधियाल ने छात्रों से संबंधित विभिन्न कल्याण गतिविधियों की और उनमें भागीदारी, प्रो० संजय पंत ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, डॉ. अशोक कुमार ने परीक्षा, कुलानुशासक प्रो.नीता बोरा शर्मा ने छात्र समुदाय में अनुशासनात्मक वातावरण, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी ने शोध परियोजना योजनाओं एवं शोध गुणवत्ता, प्रो० एचसीएस बिष्ट ने एनसीसी आर्मी विंग,प्रो.सुषमा टम्टा ने इनोवेशन एवं इन्क्यूबेशन सेल, प्रो.नीलू लोधियाल ने उन्नत भारत अभियान, डॉ.संतोष कुमार ने खेल गतिविधियों, डॉ. रितेश साह ने एनसीसी नेवी विंग, डॉ.सरोज पालीवाल ने सामाजिक अध्ययन एवं डॉ.सीमा चौहान ने योग एवं मानसिक विकास के सन्दर्भ में विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की।
विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम (स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम) दीक्षारम्भ 2023 में प्रो.अतुल जोशी, प्रो.एमएस मावड़ी, प्रो. इंदु पाठक, प्रो. गिरीश रंजन तिवारी, प्रो.आशीष तिवारी, प्रो. संजय टम्टा, प्रो. चन्द्रकला रावत, प्रो. गीता तिवारी, डॉ. दीपिका पंत, डॉ.निधि वर्मा, डॉ.नंदन मेहरा, डॉ.दीपाक्षी जोशी एवं वसुंधरा, कुंजिका, स्वाति आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर: भारतीय रिजर्व बैंक में निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन