ख़बर शेयर करें -

नैनीताल :::::- इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा एमबीए प्रोग्राम को पूरी तरह से पुनर्गठित किया गया है। अब इस प्रोग्राम में प्रवेश लेना और भी आसान हो गया है। इसमें प्रवेश के लिए अब एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं है। प्रवेश के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि की स्नातक डिग्री उत्तीर्ण (आरक्षित श्रेणी के मामले में 45%) चाहिए। यह प्रोग्राम एआईसीटीई (AICTE) से मान्यता प्राप्त है। यह प्रोग्राम विभिन्न उद्योग जगत में काम करने वाले या उसमे काम करने के इच्छुक लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष एवं अधिकतम 4 वर्ष है। यह प्रोग्राम पांच स्ट्रीम यथा मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, संचालन प्रबंधन, विपणन प्रबंधन एवं सेवा प्रबंधन में उपलब्ध है। ये प्रोग्राम डिस्टेंस और ऑनलाइन दोनों ही मोड में उपलब्ध हैं। यह प्रोग्राम सेमेस्टर वार है जिसमे कुल चार सेमेस्टर हैं एवं प्रत्येक सेमेस्टर में सात कोर्स हैं तथा कुल क्रेडिट 116 हैं। प्रोग्राम का शुल्क केवल 15500 रुपये प्रति सेमेस्टर है। प्रोग्राम नए युवा स्नातकों को रोजगार दिलाने में एवं कामगारों की तरक्की के लिए अत्यंत लाभकारी है।

इग्नू में नए दाखिले की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है जिसमें दिए गए लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ से प्रवेश लिया जा सकता है एवं पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 सितम्बर है जिसमें दिए गए लिंक https://onlinerr.ignou.ac.in/ से प्रवेश लिया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, देहरादून अथवा दूरभाष नंबर 0135- 2789200 पर संपर्क करें।
प्रो ललित तिवारी
समन्वयक इग्नू डीएसबी कैंपस नैनीताल

यह भी पढ़ें 👉  स्कूल के बाहर भिड़े छात्र के 2 ग्रुप, 12वी के छात्र को मारा चाकू, सीसीटीवी में कैद हुई घटना