ख़बर शेयर करें -

रामनगर:::- राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ युवा कल्याण के तत्वाधान में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस जिला समन्वयक प्रो.जगमोहन सिंह नेगी पीएनजी पीजी कॉलेज रामनगर ने किया एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्वपूर्ण क्रियात्मक शैली पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम को मार्गदर्शन देने के लिए एनएसएस कुमाऊं मंडल समन्वयक ललित मोहन पांडेय ने बताया कि एनएसएस प्रकोष्ठ के तत्वाधान में मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंर्तगत समस्त कार्यक्रम अधिकारियों से पंजीकरण करना अनिवार्य है।
मेरी माटी मेरा देश अभियान में पंजीकरण कैसे करें और स्वयंसेवियों को कैसे जोड़े इसके बारे में पांडेय जी ने पोर्टल के एक्सपर्ट राजकीय महाविद्यालय मालधनचौड़ के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार को आमंत्रित किया गया और उन्होंने मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत विस्तार से कार्यशाला में बताया कि “मेरी माटी मेरा देश अभियान” के अन्तर्गत पोर्टल पर सभी कार्यक्रम अधिकारियों का ही पंजीकरण होना है। कार्यक्रम अधिकारी अपना पंजीकरण https://nsf.yas.gov.in/nss लिंक के माध्यम से एक एडमिनिस्ट्रेटिव अकाउंट बनाएंगे फिर उसमे से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के अनुसार प्राप्त लिंक को स्वयंसेवियों को भेजेंगे और अपनी इकाईयों के स्वयंसेवियों का विवरण प्राप्त लिंक के माध्यम से डाटा एकत्र करेंगे साथ ही समस्त एनएसएस इकाईयों को निर्देशित करने एवं उपलब्ध कराये गये प्रपत्र पर विश्वविद्यालयवार पंजीकरण रिर्पोट क्षेत्रीय निदेशालय, देहरादून को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायेंगे।
कार्यक्रम में समस्याओं का निराकरण किया।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ निदेशालय युवा कल्याण एवं पारद विभाग देहरादून से वंदना ने मेरी माटी मेरा देश अभियान के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी।

यह भी पढ़ें 👉  छात्र संघ चुनाव नैनीताल:: डीएसबी में अध्यक्ष शुभम बिष्ट व सचिव राहुल नेगी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को हराकर जीत की दर्ज... जानिए किसको कितने मिले वोट...

इस दौरान कार्यक्रम में नैनीताल जनपद के कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी बिष्ट, पप्पू सागर, पवन तिवारी, पूजा, राहुल शर्मा, अकील अहमद सैफी, भारती मिश्रा, ममता भदौला, शिप्रा पंत,गीता भट्ट, हरीश पैलेरिया, लाल सिंह,विमला साह, शत्रुघना सिंह, राखी मठपाल, रजत कुमार सिंह, राहुल शर्मा इत्यादि ने प्रतिभाग कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल :: प्रो.दीवान सिंह रावत बनाए गए कुमाऊँ विश्वविद्यालय के कुलपति