ख़बर शेयर करें -

नैनीताल ::- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में बुधवार को स्थानीय होटल, ग्राम पंगोट, नैनीताल में स्वच्छता एवं सोलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट के सम्बन्ध में।  ग्राम पंगोट, होटल एसोसिऐशन, रिर्जोट स्वामियो, स्थानीय लोगो एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश  दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारी  राहुल शाह  को निर्देश दिए है की सभी होटल, रिर्जोट एव कैम्पो का शीध्र रजिस्ट्रेशन चैक कर  आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करे एवं खण्ड विकास अधिकारी  सर्वे  करते हुए चिन्हित कर रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

गर्ब्याल ने सम्बन्धित व्यवसायकों को निर्देश दिये हैं कि जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाये हैं वे अपने अपने होटल रिर्जोट एवं कैम्पों का पंजीकरण करने के साथ एक माह के अन्तर्गत कम्पोस्ट यूनिट बनाना सुनिश्चित करें एवं सूखा एवं गीला कूड़े को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए कूड़े के निस्तारण करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि इसके बावजूद भी हिला हवाली पाई गई तो उसके विरूद्व आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन का बढ़ाव हो इस लिए हम सभी की जिम्मेदारी है कि आने वाले पर्यटकों को एक साफ-सुथरा वातावरण मिले ताकि क्षेत्र की अपनी एक अलग पहचान हो एवं स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके। बैठक में होटल एशोसिएशन के पदाधिकारियों एवं स्थानीय लोगों द्वारा क्षेत्र में मूलभूत संसधानों पानी, विद्युत, शौचालय पार्किंग, कूड़ा डम्पिंग स्थान की बात रखी। जिसपर जिलाधिकारी ने वनविभाग, जिला पंचायत, पर्यटन विभाग को निर्देश दिये हैं कि अपने स्तर से आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें ताकि क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को एक अच्छी सुविधा मिल सके। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देश दिये हैं कि महिला समूह सहायता के माध्यम से डोर-टू-डोर वैस्ट कूड़ा कलैक्शन के लिए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिससे की समूह सहायता से जुड़ी महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध होगा।  
 

यह भी पढ़ें 👉  एक सप्ताह में नैनीताल में ग्रीन बैल्ट और असुरक्षित क्षेत्र में सर्वे कर अवैध निर्माणों को चिन्हित करने के सचिव जिला विकास प्राधिकरण को मण्डलायुक्त ने दिए निर्देश
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments