ख़बर शेयर करें -

नैनीताल :::::- नैनीताल क्लब में अनुसूचित जाति कल्याण आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार द्वारा जनपद में अनुसूचित जाति कॉम्पोनेंट प्लान (एससीपी) के अंतर्गत संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक ली गईं। बैठक में पशुपालन,नलकूप खण्ड, समाज कल्याण, कृषि उद्यान, रेशम, स्वास्थ्य, उरेडा, जल संस्थान, पंचायती राज आदि विभागीय अधिकारियों द्वारा जनपद में अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र में किये जाने वाले विकास कार्यों व योजनाओं की जानकारी दी गई।
 
बैठक की अध्यक्षता करते हुए अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एस सी बाहुल्य क्षेत्र के लिए निर्धारित योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर दिखना चाहिए। जमीनी वास्तविकता स्तर पर वास्तविकता की जांच के लिए स्वयं स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। पात्र व्यक्तियों को योजना का अधिकतम लाभ मिल सके, इसके लिए अधिकारियों को तहसील दिवस, बीडीसी बैठक, कैम्प के माध्यम से योजनाओं की जानकारी के साथ ही आशा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को ग्राम स्तर पर योजनाओं की जानकारी से जागरूक करने के भी निर्देश दिए। कहा कि ग्राम स्तर पर योजनाओं की जानकारी होने से वे अन्य महिलाओं को भी जागरूक व प्रेरित करेंगी। इसके साथ ही कृषि, उद्यान , पशुपालन व सहकारिता विभाग को आपसी समन्वय से कार्य करने के भी निर्देश दिए।
 
आयोग के अध्यक्ष कुमार ने जनपद में विभागीय स्तर पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्त होने वाली भर्तियों में आरक्षण का विशेष रूप से अनुपालन करने, सरकारी सस्ते गल्लों की दुकान में प्रत्येक राशन कार्ड में आंवटित खाद्य यूनिट की जानकारी देने के भी निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए।

 इस अवसर पर विधायक सरिता आर्य, पुलिस अधीक्षक डॉ. जगदीश चन्द्रा,सीडीओ डॉ.सन्दीप तिवारी, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. एमएस गुंज्याल, होमियोपैथी डॉ. मीरा, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. भूपेंद्र सिंह जंगपांगी, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल, प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, श्रम अधिकारी मीनाक्षी कांडपाल, सहायक समाज कल्याण अधिकारी पूनम रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल :: गरमपानी में टैक्सी चालक को आई नींद की झपकी कार जा घुसी खड़ी 108 एंबुलेंस में घायलों को पुलिस ने किया रेस्क्यू