ख़बर शेयर करें -

नैनीताल ::::- इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई 2023 सत्र से भूगोल एवं भू-सूचना विज्ञान विषय में मास्टर डिग्री कार्यक्रम शुरू किये हैं जिनमें प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि मास्टर ऑफ साइंस (भूगोल ) कार्यक्रम में प्रवेश की अनिवार्य अर्हता किसी भी विषय में स्नातक है। कार्यक्रम का माध्यम अंग्रेजी एवं कार्यक्रम कुल 80 क्रेडिट का है जिसकी न्यूनतम अवधि 2 वर्ष एवं अधिकतम 4 वर्ष है। इस कार्यक्रम के निम्नलिखित व्यापक उद्देश्य हैं। 1. शिक्षार्थियों को पृथ्वी, इसकी भू-आकृतिक प्रक्रियाओं के साथ-साथ जनसंख्या के क्षेत्रीय, सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक आयामों की बेहतर समझ में सक्षम बनाना। 2. शिक्षार्थियों के बीच पर्यावरणीय नैतिकता की भावना पैदा करना जो स्थिरता पर चिंताएं पैदा करता है। 3. शिक्षार्थियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर सहित बाजार में वर्तमान और उभरती रोजगार की आवश्यकताओं के लिए तैयार करना इत्यादि हैं।

उन्होंने आगे बताया कि भू-सूचना विज्ञान में मास्टर डिग्री कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक भू-सूचना विज्ञान में ज्ञान की व्यापकता और गहराई दोनों प्रदान करना, भू-स्थानिक डेटा प्रबंधन, प्रसंस्करण और विश्लेषण में कौशल प्रदान करना, शिक्षार्थियों के लिए उच्च अध्ययन और रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों में करियर विकसित करने के अवसरों को व्यापक बनाना इत्यादि हैं। कार्यक्रम का माध्यम अंग्रेजी है जो कुल 80 क्रेडिट का है।

शिक्षार्थी निम्न लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/
पर जाकर दिए गए प्रोग्राम इनफार्मेशन (PROGRAMME INFORMATION) पर क्लिक करके कार्यक्रमों की व्‍यापक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि जिन भी शिक्षार्थियों को जुलाई 2023 सत्र में द्वितीय एवं तृतीय वर्ष अथवा सेमेस्टर लिए पुनः पंजीकरण करना है उनके लिए भी आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 तक बढ़ा दी गई है।

शिक्षार्थी प्रवेश के लिए दी गयी लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ द्वारा अंतिम तिथि 31 .07.2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

वहीँ जिन शिक्षार्थियों को पुनः पंजीकरण करना है वे दी गयी लिंक https://onlinerr.ignou.ac.in/ पर जाकर 31 .07.2023 तक आवेदन कर लें।



डॉ अनिल कुमार डिमरी)
वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक
इग्नू, क्षेत्रीय केंद्र
देहरादून।

यह भी पढ़ें 👉  भीमताल:: ग्राम पस्तोला में बीएसएनएल मोबाइल टावर के लिए भूमि आवंटित -अपर जिलाधिकारी